• Wed. Sep 22nd, 2021

उत्तरप्रदेश में लॉकडाउन खुलने के बाद सुधर रहे हालात


यूपी में लॉकडाउन से लोगों को काफी नुकसान हुआ है। इससे सभी वर्ग के लोगों पर काफी प्रभाव पड़ा है। प्रदेश में लाकडाउन से लोगों की जिन्दगी को काफी धीमा कर दिया था। सभी लोगों को बाहर जाने की अनुमति नहीं थी। लाकडाउन लागू होने के दौरान लोगों के व्यवसाय पर काफी असर पड़ा है। इससे व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ था। इसकी भरपाई करने के लिए लोगों को अभी प्रयास करना पड़ रहा है।
उत्तर प्रदेश में रविवार का लाक़डाउन हटने के बाद लोगों के जनजीवन में बदलाव नजर आ रहा है। यहाँ सभी मास्क लगाकर घर से निकल रहे हैं और खरीदारी का आनंद ले रहे हैं। वहीं 9वी से 12वी कक्षा के स्कूल भी खुल गए हैं। बच्चों के चहरे पर खुशी झलक रही है। स्कूल खुलने से प्रयागराज में रौनक नजर आ रही है। बच्चों की आँखों मे लाकडाउन खत्म होने की खुशी जाहिर हो रही है। इसके साथ आम जन भी काफी आराम से सैर सपाटा कर रहे हैं। ये स्थिति में बदलाव आने से लोगों को काफी सुकून मिला है।

लोगों को उम्मीद है कि कोरोना के मामले कम हो रहे हैं जिससे आने वाले वक्त में सबकुछ सामान्य हो जाएगा। इससे लोगों को विश्वास दिख रह है। लोगों को काम को दोबारा बढ़ाने का हौसला नजर आ रहा हैं। प्रयागराज जंक्शन के पास चाय की दुकान चला रहे अरशद बताते हैं कि “कोरोना के केस कम होने से ग्राहकों की तादाद में बढ़ोतरी होगी जिससे हम जैसे चाय का होटल चला रहे लोगों का काफी फायदा होगा और हमारा काम पहले जैसा हो जाएगा“।

आवगमन में दोबारा हो रहा बदलाव
प्रदेश में हालात सामान्य हो रहे हैं। लोग बिना किसी भय के मास्क लगाकर घर से बाहर आ रहे हैं। सभी लोग अपना काम से बेझिझक निकलते हैं। इतना हीं नहीं सूनी पड़ी सड़कों पर लोगों की भीड़ से रौनक है। शहर में गर्मी अधिक होने से दिन में लोग घर से कम निकल रहे हें लेकिन शाम के वक्त लोगों काफी लोग घूमते हैं। इससे लगता है कि आने वाले समय बेहतर हो जाएगा।

प्रयागराज में लाकडाउन के दौरान बन्द हुए होटल में ग्राहकों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे होटल के मालिक भी काफी खुश हैं। लीडर रोड पर होटल चला रहे महेश वर्मा कहते हैं कि लाकडाउन खुलने से ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। इससे हमारे स्टाफ को बेहतर सैलरी रे पाएंगे और हालात ठीक होने की पूरी संभावना है”। यूपी में 22 अगस्त यानी कि रक्षाबंधन के दिन सरकार के निर्देश आने के बाद नाइट कर्फ्यू भी हटा दिया गया है जिससे लोगों को काफी राहत है।

अंज़र हाशमी, उत्तरप्रदेश।