• Wed. Jul 28th, 2021

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने पर्यटन क्षेत्र के लिए 200 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की

उत्तराखंड सरकार ने बुधवार को पर्यटन क्षेत्र के उन लोगों और जिनकी आजीविका चारधाम यात्रा पर निर्भर है, उनके लिए 200 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की। उत्तरकाशी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि COVID-19 महामारी के कारण, पर्यटन क्षेत्र में काम करने वाले लोगों और चारधाम यात्रा की व्यवस्था करने वालों के व्यवसाय पर सबसे अधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

क्या है पूरा मामला

वर्तमान में चारधाम यात्रा और अन्य पर्यटन स्थलों के बंद होने से होटल व्यवसाय, परिवहन व्यवसाय, कुली और अन्य गतिविधियां ठप हैं।प्रतिकूल आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए राज्य सरकार ने ऐसे क्षेत्रों में काम करने वाले या व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों के बैंक खातों में सीधे धन हस्तांतरित करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों के लिए लाइसेंस शुल्क आदि पर भी छूट दी जाएगी, सीएम ने कहा।

लाखो लोगो को मिलेगा इस पैकेज का लाभ

उन्होंने कहा कि पैकेज से राज्य के 1.63 लाख परिवारों को लाभ होगा और यह ऐसे समय में घोषित किया जा रहा है जब अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में नहीं है।धामी बुधवार को उत्तरकाशी में थे, जहां उन्होंने उत्तरकाशी जिले के मांडो गांव में बादल फटने से मरने वालों के परिजनों से मुलाकात की, उन्होंने उत्तरकाशी जिले में प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण भी किया।मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने कहा था कि राज्य सरकार की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। उत्तरकाशी जिले के मांडो गांव में बादल फटने से तीन लोगों की मौत हो गई और चार लोग लापता बताए जा रहे हैं

निधि सिंह (ऑपेरशन हेड, नार्थ इंडिया)