• Thu. Dec 1st, 2022

दस दिन में दूसरी बार मिले एनसीपी चीफ और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर

एनसीपी चीफ और भारतीय राजनीति के दिग्गज नेता शरद पवार ने हफ्ते में दूसरी बार चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर से मुलाकात की। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी के लिए बतौर चुनावी रणनीतिकार काम करने के बाद संन्यास की घोषणा करने वाले प्रशांत किशोर ने आज फिर शरद पवार से मिलने पहुंचे। जानकारी के मुताबिक शरद पवार ने दिल्ली में प्रशांत किशोर संग मुलाकात की। एक हफ्ते से भी कम समय में यह दूसरी दफा है जब एनसीपी प्रमुख ने प्रशांत किशोर से मुलाकात की है। दोनों के मुलाकात के बाद कयास यह लगाए जा रहें हैं कि विपक्षी दल केंद्र में भाजपा के खिलाफ होने वाली लोकसभा 2024 की चुनाव की तैयारियों में अभी से लग गया है। प्रशांत किशोर से और शरद पवार के इस दूसरी मीटिंग के बाद सिलायी गलियारों में यह भी खबर चल रही है कि अगले लोकसभा चुनावों में विपक्षी दल प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ मिलकर एक साझा प्रत्याशी उतार सकते हैं। इसी को देखते हुए एनसीपी चीफ और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की इस मुलाकात को अहम माना जा रहा है।
इस मुलाकात के पहले प्रशांत किशोर और एनसीपी प्रमुख शरद पवार की मुलाकात 11 जून को शरद पवार के मुंबई स्थित आवास पर मिले थे। दोनों दिग्गजों की इस मुलाकात को लोकसभा चुनाव के लिए काफी अहम माना जा रहा है। दोनों की इन मीटिंग्स को 2024 आम चुनावों की तैयारी के तौर पर भी देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि देश के अलग-अलग राज्यों में बीजेपी विरोधी दलों को एक मंच पर लाया जाएगा और आम चुनाव में बीजेपी से मुकाबला किया जाएगा।
हालांकि, शरद पवार और प्रशांत किशोर की पहली बैठक लगभग तीन घंटे तक चली थी पर इस बैठक के बाद किसी भी तरह का बयान सामने नहीं आया था। जिसके बाद अटकलें लगना शुरू हो गई थी कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए शरद पवार महागठबंधन बनाए जाने की कवायद में लग चुके हैं। मीडियो द्वारा सवाल पूछने पर शरद पवार के ऑफस ने इसे महज एक शिष्टाचार भेंट बताया गया। आपको बता दें कि प्रशांत किशोर अबतक नरेंद्र मोदी, जगन मोहन रेड्डी, कैप्टन अमरिंदर सिंह, उद्धव ठाकरे और ममता बनर्जी जैसे दिग्गजों के लिए बतौर रणनीतिकार काम कर चुके हैं।
सौरव कुमार