• Thu. Aug 18th, 2022

पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने यूएन को पत्र लिखा, फिर उठाया कश्मीर का मामला, अगस्त 2019 के फैसले का वापस लेने को कहा

Jun 17, 2021 , , ,

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बार फिर कश्मीर का राग अलापा है। दरअसल, पाक विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने फिर से कश्मीर का मसला उठाया है। पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने बताया कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के इस पत्र संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव को भेजा है।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष औऱ संयुक्त राष्ट्र महासचिव को हमेशा पत्र लिखने वाले पाक विदेश मंत्री ने अपने इस नए पत्र में भारत पर आरोप लगाते हुए कहा है कि भारत फर्जी अधिवास प्रमाणपत्र जारी करके और अलग-अलग उपायों से कश्मीर में जनसांख्यिकीय संरचना बदलने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने अपने इस पत्र में सुरक्षा परिषद से आग्रह करते हुए लिखा है कि वह भारत से पांच अगस्त,219 और उसके बाद के अपने लिए गए फैसलों को वापस लेने के लिए कहे।
पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा है कि पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने की जिम्मेदारी अब भारत पर है। पाकिस्तान भारत सहित अपने सभी पड़ोसी मुल्कों के साथ शांतिपूर्ण संबंध की आस रखता है।
तात्कालिक तौर पर पाकिस्तान यही चाहता है कि जम्मू कश्मीर को लेकर भारत सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जो राज्यसभा में ऐतिहासिक फैसला लिया था, जिसके तहत जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित क्षेत्र बनाने का जो फैसला लिया था उसे वापस ले ले और जम्मू कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाए।
सौरव कुमार