• Thu. Dec 1st, 2022

सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मिले बसपा के बागी विधायक, पार्टी में शामिल होने पर अभी भी जारी है संशय


समाजवादी पार्टी प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से बहुजन समाजवादी पार्टी के बागी विधायकों ने मुलाकात की। इस मुलाकात को यूपी विधान परिषद और विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस मुलाकात में बसपा से निष्कासित पांच विधायक की शामिल थे।
सूत्रों के अनुसार समाजवादी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से बसपा के बागी विधायकों की बातचीत कुछ समय पहले से ही चल रही थी। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी सोमवार को ही देर शाम दिल्ली से लखनऊ पहुंचे थे। उनके आने के बाद ही मीटिंग की पूरी योजना रात में ही बनाई गई। सुबह बसपा के निष्कासित विधायक बसपा के अन्य बागी विधायकों से मिले इसके बाद मीटिंग की पूरी रूपरेखा तैयार की गई। मुलाकात की तैयारी के बाद बहुजन समाजवादी पार्टी के सभी बागी तथा निष्कासित विधायक समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव तथा शीर्ष नेतृत्व से मिलने पहुंचे।
कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि बहुजन समाजवादी पार्टी के सभी बागी और निष्कासित विधायक समाजवादी पार्टी में शामिल हो जाएंगे। पर इनके राह में दल बदल कानून रोड़ा बन गया है। बसपा के बागी विधायक सपा के विधायक मंडल में भी शामिल नही हो सकते हैं, क्योंकि इसके लिए इन्हे विधानसभी अध्यक्ष को पत्र सौंपना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में समाजवादी पार्टी के भी रणनीतिकार चाहते हैं कि विधन परिषद के चुनावों तक किसी भी तरह की दिक्कत खड़ी न हो जाए।
उम्मीद यही लगाई जा रही है कि यूपी विधान परिषद चुवाव के खत्म होने के बाद समाजवादी पार्टी बसपा के इन बागी विधायकों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करेगी। आपको बता दें की बसपा के बागी विधायकों का समर्थन मिलने के बाद समाजवादी पार्टी को विधान परिषद चुनाव में भी काफी फायदा होगा।
सौरव कुमार