• Mon. Jan 24th, 2022

फेसबुक का ये फीचर होगा कमाल, अब वीडियो और वॉयस कॉल में भी लें End to End Encryption का मज़ा

बीते दिन शुक्रवार को फेसबुक ने अपने एप मेसेंजर में फीचर को शामिल किया है। इस फिचर को सभी यूजर एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के नाम से जान सकते है। ये नाम काफी सुना सुना सा लग रहा होगा बता दें कि ये एंड-टू-एंड वाली सुविधा से आपके मेसेज को कोई तीसरा बंदा नहीं झांक सकता यानी इसी इसी फीचर के जरिए आप सभी सुरक्षित महसूस कर एक दूसरे से वार्ता कर सकते है।

वॉयस और वीडियो कॉल के लिए पेश किया:

बता दें अब तक यूजर इस फीचर का इस्तेमाल अपने चैट्स में कर रहे थे यानी इसी फीचर की बदौलत सुरक्षित रह कर आप वार्ता कर पा रहे थे लेकिन अब इस फीचर को कंपनी ने वॉयस और वीडियो कॉल में भी एड कर लिया है। इस बात की घोषणा खुद फेसबुक ने एक बलॉग पोस्ट के जरिए की है। इस से पहले आपको बता दें कि 2016 में इस फीचर का इस्तेमाल करने कि अनुमती सिर्फ मेसेज तक ही सिमीत थी लेकिन अब इस शानदार फीचर के साथ वॉयस और वीडियो कॉल में भी दस्तक दी है।

क्यों किया इस फीचर को एड:

इस फीचर को वॉयस और वीडियो कॉल में एड करने के पीछे कारण है। फेसबुक ने बताया कि लोगों का इंटेरस्ट अब वॉयस और वीडियो कॉल की ओर बढता जा रहा है।एसा होना इसलिए जायज़ भी था क्यूंकी कोरोना स्थिती में आपके पास किसी से मिलने का विकल्प सामने नहीं था इसी कारण लोगों की रूची वॉयस और वीडियो कॉलिंग की ओर बढ़ती जा रही है।कंपनी ने इस बात की भी जानकारी दी कि मेसेंजर के जरिए हर दिन 150 मिलियन से ज्यादा वीडियो कॉल किये जाते है। फिलहाल इस एंड-टू‌-एंड एनक्रिप्शन फीचर को टेस्टिंग के लिए जारी कर दिया गया है।

सार्थक अरोड़ा, स्टेट हेड दिल्ली।