• Thu. Dec 8th, 2022

राजस्थान मैं कारोना का नया वेरिएंट ‘कप्पा’ ने बढ़ाई चिंता अभी तक कुल 11 मामले आये सामने

राजस्थान मैं कारोना का नया वेरिएंट ‘कप्पा’ ने बढ़ाई चिंता अभी तक कुल 11 मामले आये सामने
राजस्थान।राजस्थान में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई है। अभी फिलहाल इस घातक बीमारी को लेकर स्थिति नियंत्रण में है। यहां संक्रमितों की संख्या में गिरावट जारी है। इसी बीच अब चिकित्सा विभाग की परेशानियां और भी ज्यादा बढ़ गई है। कोरोना वायरस के कप्पा स्वरूप (Kappa Varient) से संक्रमित 11 मरीज मिले हैं। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा (Dr Raghu Sharma) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस के कप्पा स्परूप से संक्रमित 11 मरीजों में से 4-4 अलवर और जयपुर, दो बाड़मेर से और एक भीलवाड़ा से हैं। उन्होंने बताया कि जीनोम अनुक्रमण के बाद इन मामलों की पुष्टि हुई है।
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि हालांकि कप्पा स्वरूप, डेल्टा स्वरूप के मुकाबले कम घातक है। राजस्थान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 28 नये मामले आये। राज्य में 613 उपचाराधीन मरीज हैं।

क्या हैं इस नए वैरिएंट के लक्षण

कप्पा वैरिएंट में भी संक्रमितों में खांसी, बुखार, दस्त, स्वाद चला जाना, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं। हालांकि, यह अलक्षणीय (म्यूटेंट्स) भी हो सकते हैं। इसके लिए मामूली लक्षण दिखने पर तत्काल डॉक्टर से सलाह लें। वहीं चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के अनुसार कप्पा डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले कप्पा मध्यम तरीके का है। हमें घबराने की बजाय अलर्ट रहना है। अनलॉक के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क का उपयोग करते रहना है। शर्मा ने आमजन से अभी भी पूर्ण अनुशासन के साथ कोरोना अनुकूल व्यवहार अपनाने की आवश्यकता जताई।

शुभम जोशी।राजस्थान