• Wed. Jun 29th, 2022

सौरव गांगुली ने रोहित शर्मा का किया समर्थन, व्हाइट-बॉल कप्तान के रूप में “अभूतपूर्व” बताया

इस साल के टी 20 विश्व कप (T-20 World Cup NEWS) में इंडिया की टीम पहले राउंड से ही बाहर हो गई थी। जिसके बाद टीम इंडिया में काफी बदलाव किए गए हैं। जिसमें राहुल द्रविड़ ने मुख्य कोच (Rahul Dravid Coach) की भूमिका में नजर आ रहे हैं। रोहित शर्मा ने पूर्णकालिक सफेद गेंद की कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने को तैयार हो गए हैं।

विराट कोहली (Virat Kohli) को सफेद गेंद की कप्तानी से हटाने पर प्रशंसकों और विशेषज्ञों से ध्रुवीकरण की राय मिलना शुरु हो गई है। कई लोगों ने बताया है कि कोहली कम से कम 2023 एकदिवसीय विश्व कप (One day World Cup) तक एकदिवसीय कप्तान के रूप में बने रहने की काबिलियत रखते हैं।

बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI Secretary) सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) को लग रहा है कि रोहित पूर्णकालिक भूमिका के हकदार हो गए और उन्होंने अतीत में सफेद गेंद के कप्तान के रूप में अपनी वंशावली साबित हो गया है। गांगुली ने रोहित के रिकॉर्ड का समर्थन किया है और उल्लेख किया कि बल्लेबाज ने टीम में कोहली की उपस्थिति के बिना भारत को एशिया कप में जीत दिलाने में कामयाब हुए थे।

उन्होंने यह भी बताया है कि रोहित का मुंबई इंडियंस (एमआई) के साथ पांच आईपीएल (IPL News) खिताब जीतने का रिकॉर्ड उनकी भूमिका को सही ठहराने के लिए काफी है।

उन्होंने बताया है कि, “बेशक। यही कारण है कि चयनकर्ताओं (Selectors) ने उनका समर्थन पूरी तरह से करते रहते हैं। वह अच्छा प्रदर्शन करने का रास्ता खोजा जा सकता है और मुझे उम्मीद हो गई है कि वह करेंगे। आईपीएल मुंबई इंडियंस के लिए उनका रिकॉर्ड अभूतपूर्व रहा है, पांच खिताब जीतना।

“उन्होंने कुछ साल पहले एशिया कप में भारत की कप्तानी कर लिया था जिसे भारत जीतने में कामयाब हुआ था, और भारत ने कोहली के बिना जीत हासिल की थी। उनके बिना एक खिताब जीतने के लिए उस टीम की ताकत का जिक्र किया गया। इसलिए उसे बड़े टूर्नामेंट में सफलता हासिल हुई है। उसके पास काफी बेहतर टीम है। इसलिए उम्मीद है कि वे इसे बदल सकते हैं।”

सितंबर में T20 विश्व कप (T20 World Cup) होन के पहले, कोहली ने प्रशंसकों के लिए ऐलान हुआ था कि वह टूर्नामेंट के बाद T20I कप्तान के रूप में पद छोड़ने जा रहे हैं, लेकिन ODI की कप्तानी करते रहेंगे। भारतीय टीम का टी 20 विश्व कप में प्रदर्शन काफी साधारण रहा था, जो सुपर 12 चरण से बाहर हुए और पाकिस्तान से भी हार मिली है।

अंज़र हाशमी, प्रयागराज