• Mon. Jun 21st, 2021

चीन में घूमते हाथियों के झुंड को झपकी लेते देखा गया

Jun 10, 2021 , , ,

चीन में एक प्राकृतिक अभ्यारण्य से भागने के बाद तूफान से सोशल मीडिया पर आए हाथियों के झुंड को हाल ही में एक जंगल में सोते हुए देखा गया। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार भारी बारिश के कारण यात्रा धीमी होने के बाद झुंड को ज़ियांग टाउनशिप के एक गांव के पास आराम करते देखा गया था।
एशियाई हाथियों का झुंड पिछले साल दिसंबर में यात्रापुर प्रांत के पुएर शहर में प्राकृतिक अभ्यारण्य से बच गया था। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें महाकाव्य यात्रा करने के लिए किसने प्रेरित किया उन्होंने कथित तौर पर 500 किमी से अधिक दूरी तय की।कई अन्य लोगों के अलावा भारतीय वन सेवा के अधिकारी परवीन कसावां ने भी झुंड की तस्वीर को एक साथ सोते हुए ट्वीट किया।अगर कोई देखना चाहता है कि हाथी कैसे सोते हैं। उन्होंने ट्विटर पर तस्वीर साझा करते हुए लिखा।
हालांकि जानवरों को भगाने के पहले के प्रयास विफल रहे सरकार ने अब झुंड को सुरक्षित रखने के लिए 14 ड्रोन और करीब 500 लोगों को तैनात किया है। सीजीटीएन ने बताया कि इसने सड़कें भी बंद कर दी हैं और हाथियों को दक्षिण-पश्चिम की ओर ले जाने की कोशिश की है।समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि सोलह जानवर मूल रूप से समूह में थे, लेकिन सरकार का कहना है कि दो घर लौट आए और चलने के दौरान एक बच्चे का जन्म हुआ। आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, झुंड में अब छह मादा और तीन पुरुष वयस्क, तीन किशोर और तीन बछड़े शामिल हैं।

सतीश कुमार (ऑपेरशन हेड, साउथ इंडिया)