• Tue. Nov 29th, 2022

वास्तु उपाय: घर में कुछ वस्तुओं का रखरखाव, बना सकते हैं आपको कंगाल, करें बाहर

Jul 7, 2021

जब भी आपको लगे कि आपके घर की सुख, शांति, समृद्धि व संपन्नता क्षीण हो रही है या स्वास्थ्य को लेकर परेशानियां चलती आ रही है, तो आपको सबसे पहले घर की वस्तुओं पर ध्यान देना जरूरी है। सामान्यतः हम अपने घरों को सजाने सजावटी वस्तुएं लेते हैं। सुविधाओं के लिए कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुएं लेते हैं। घर को साफ रखने के लिए झाड़ू पोछा भी करते हैं। परंतु कभी भी घर की वास्तव सुख शांति की ओर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जबकि इसपर हीं सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ चीजों का मौजूद होना अशुभ माना जाता है। इसके कारण घर में कलह- कलेश, आर्थिक तंगी के साथ साथ स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां भी सामने आ सकती है। ऐसा माना जाता है की ऐसी चीजें घरों में वास्तु दोष को जन्म देती हैं। हमारे घर की वास्तु कुछ समानों के रखरखाव से प्रभावित हो सकती है। ऐसी वस्तुएं आपको कंगाल बना सकती हैं। इसे जितना जल्दी हो सके घर से निकाल दें। ये आपकी तथा आपके घर-परिवारों की तरक्की में बाधा बन सकती हैं। वास्तु के अनुसार आइए जानते हैं किन चीजों को करे घर से दूर और पाए वास्तु दोष से छुटकारा_

कांटेदार पौधा
वास्तु के नियमानुसार, घर में कभी भी कैक्टस या रबर प्लांट जैसी कांटेदार या दूध वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए । यह पौधे कमजोर राहू एवं शनि का प्रतीक है। अगर आपके घर पर यह पौधे लगे हैं, खास करके यदि तुलसी के पास लगे हैं , तो ऐसी स्थिति में यह नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसे घर से तुरंत निकालकर बाहर कर दें।

खंडित मूर्तियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार खंडित मूर्तियां नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करती हैं। इसलिए मंदिरों में खंडित मूर्ति का होना शुभ नहीं माना जाता है। खंडित मूर्तियों के रहने से पूरे घर में नकारात्मकता का वातावरण बना रहता है। ऐसे में खंडित मूर्तियों को किसी नदी या तालाब में विसर्जित कर देना चाहिए। इसके बाहर होने से नकारात्मकता के साथ-साथ वास्तु दोष भी दूर हो जाता है। और घर में शुद्ध वातावरण का प्रवाह होता है।

टूटा फर्नीचर

फर्नीचर पुराने हो जाने के बाद अक्सर टूट जाया करती है । और हम उसे घर के ही किसी कमरे के कोने में रख देते हैं। जबकि वास्तु शास्त्र के अनुसार, माना जाता है कि टूटा हुआ फर्नीचर घर में वास्तु दोष उत्पन्न करती है। जिसके कारण घर की सुख-शांति दूर जाने लगती है। साथ ही आर्थिक तंगी जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है। अगर आपके घर में भी टूटा फर्नीचर किसी कोने में पड़ा है, तो उसे घर से तुरंत निकाल दें। इससे वैवाहिक जीवन पर भी समस्याएं आने लगती है।

कबूतर का घोंसला

अक्सर घरों के छज्जे पर कबूतर अपना घोंसला बना लेते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का घोंसला होना शुभ संकेत नहीं माना जाता। यह घर की तरक्की में बाधा बन जाता है। अगर आपके घर में भी कबूतर ने घोंसला बनाया है तो उसे तुरंत ही हटा दें। क्योंकि यह घरों में कलह, क्लेश का भी कारण बनता है।

खराब घड़ी

वास्तु विज्ञान के अनुसार, आपके घर में भी अगर रूकी हुई या बंद घड़ी पड़ी है, तो तुरंत उसे ठीक करा लें या फिर उसे घर से बाहर कर दें। शास्त्रों के अनुसार, माना जाता है की रुकी हुई घड़ी घर के वातावरण को नकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है। जिससे घर में समस्याएं पैदा होने लगती है।

टूटा कांच

वास्तु के अनुसार आज का टूट जाना अशुभ माना जाता है। क्योंकि टूटा हुआ कांच घर में नकारात्मकता उत्पन्न करते हैं।और घर की सुख, शांति, समृद्धि व संपन्नता में भी बाधक बन जाते हैं। ऐसे में यदि आपके घर में भी टूटा हुआ कांच रखा है तो उसे तुरंत हटा दें। ताकि घर में सकारात्मकता बनी रहे और सुख-शांति पर असर न पड़े।

टूटे बर्तन
वास्तु के अनुसार घर में तू टूटे हुए बर्तन दरिद्रता का प्रतीक माना जाता है। इससे आपकी समृद्धि में बाधक उत्पन्न होती है । जाहिर सी बात है घरों में इस्तेमाल होने वाले बर्तन कुछ समय बाद टूट जाते हैं। ऐसे में लोग इसे घर के स्टोर में रख देते हैं। जबकि ये बर्तन घर में वास्तु दोष उत्पन्न करते हैं। इसलिए टूटे हुए बर्तन को घर में ना रखें और यदि है तो उसे निकाल दे।

फटे पुराने कपड़े

घरों में पुराने-फटे कपड़ों का ढेर लगाना आम बात है। अक्सर हम नए कपड़े खरीदते हैं और पुराने कपड़ों को रखते जाते हैं। पुराने कपड़ों को पहनती भी नहीं है और किसी अन्य काम में आने की सोच कर संजोए जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस कपड़े का सीधा संबंध शुक्र से होता है। और फटे पुराने कपड़े शुक्र को कमजोर बनाते हैं, जो हमारे जीवन में समृद्धि व वैभव का कारक है। अतः हमें शुक्र की मजबूती के लिए एकदम फ्रेश कपड़े पहनना चाहिए। और सारे फटे पुराने कपड़ों को बाहर कर देना चाहिए।

खराब इलेक्ट्रॉनिक्स सामान

मार्केट में निरंतर नई तकनीक की इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं आते रहती हैं। हम हर साल अपने घरों में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का सामान लेते हैं। नए सामान के आ जाने से पुराने सामान को किनारे कर उसे स्टोर रूम में रख देते हैं। और कुछ समय बाद इलेक्ट्रॉनिक सामान पूर्ण रूप से कबाड़ का रूप ले लेती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पुराने इलेक्ट्रॉनिक की वस्तुएं नहीं रखना चाहिए। यह नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती हैं। इसलिए अपने घर से ऐसी पुरानी इलेक्ट्रॉनिक्स की चीजों को निकाल कर हटा दें।

प्रज्ञा भारती, बिहार।