• Mon. Jan 24th, 2022

क्या है e- rupi ऐप, कैसे करें इस ऐप का इस्तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऐप को लॉन्च किया जा चुका है ऐप को आप सभी e-Rupi के नाम से जान सकते हैं। ये ऐप डिजीटल पेमेंट ऐप है,जिसका इस्तेमाल अब आप सभी कर सकते है। इस ऐप को वित्तीय सेवा विभाग और स्वास्थय परिवार और कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय प्रधिकरण के सहयोग से इसे डेवलप किया गया है।

पेपरलेस होगा ये ऐप:
इस ऐप का इस्तेमाल होना उतना ही महत्तवपूर्ण है कि जीतना BHIM था ये ऐप रियलटाइम औक पेपरलेस है।

कैसे करें e-Rupi ऐप का इस्तेमाल:
इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में ऐप डाउनलोड मारने जरूरत है,जिसके बाद आपके स्कैन करने पर QR कोड सभी लाभार्थीयों के पास आएगा इसी कोड को बताने पर REDEM होजाता है। और आपकी पेमेंट हो जाती है इसे करने के लिए कुछ ही मिनट लगते है। इस से ये सुनिश्चित होगा कि वो पैसे उसी काम के लिए लगेंगे जिस काम के लिए जा रहे है। फिलहाल इस ऐप को हेल्थ सेक्टर में ही इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन जल्द ही इसे अन्य और भी सेक्टर में लाया जाएगा

ये ऐप काफी मददगार साबिच होगा:
किसी भी व्यक्ती को किसी कार्य के लिए भेजे जा रहे पैसे जैसे किसी के इलाज के लिए या फिर भोजन के लिए सबके लिए मददगार साबित होगा e-Rupi ऐप यदी कोई वृधाआश्रम में बेड देगा तो ये ऐप सुनिश्चित करेगा यदी सरकारी स्कूल की किताबों के लिए पैसे दिया जा रहा है, तो आप सभी इसी ऐप की मदद से दे सकते है। जिस से ये ऐप सिर्फ स्कूल और किताबों पर ही पैसे खर्च करेगा इसका इस्तेमाल करना काफी आसान काफी सरल होगा इसमें बैंक और पेमेंट गेटवे का काफी बड़ा रोल है।

सार्थक अरोड़ा (स्टेट हेड दिल्ली)