• Thu. Dec 1st, 2022

अब घर बैठे बनवाए लर्निंग लाइसेंस, सेवा आज से शुरू

आज (एक जुलाई) से होने वाले विभिन्न बदलावों में आरटीओ दफ्तर के भी नियम बदल जाएंगे। अब घर बैठे ही आवेदक लर्निंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। आवेदकों को अब आरटीओ दफ्तर के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सारथी साफ्टवेयर में विभिन्न बदलाव भी किए हैं। जिसके बाद लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना और भी आसान हो जाएगा। आवेदक कहीं से भी परीक्षा दे पाएगा।
बता दें कि परिवहन विभाग की तरफ से सारथी साफ्टवेयर में कई बदलाव कर ट्रायल भी किया जा चुका है। अपडेट हुए सॉफ्टवेयर से आवेदक घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस का आवेदन कर सकते हैं। घर बैठे ही परीक्षा भी दे सकते हैं । परीक्षा के दौरान अन्य लोग को बैठाने की गलती न करें। क्योंकि सॉफ्टवेयर आवेदक का चेहरा चिह्नित करता है। अगर कोई और परीक्षा देगा तो सॉफ्टवेयर परीक्षा देने की प्रक्रिया को पूरा ही नहीं करेगा। जबकि आवेदक खुद परीक्षा देंगे तो परीक्षा पास करने के बाद ई-लर्निंग लाइसेंस मिलेगा। जिस पर अधिकारियों के डिजिटल हस्ताक्षर होंगे। लाइसेंस का प्रिंट आउट छह महीने तक उपयोग में लाया जा सकता है।
जो आवेदक टेस्ट को पास करेंगे। केवल उन्हीं का लर्निंग लाइसेंस जारी होगा। जिसे डाउनलोड कर प्रिंट किया जा सकता है। केडी सिंह गौर, आरटीओ प्रशासन
सौरव कुमार