• Tue. Nov 29th, 2022

स्पॉयलर अलर्ट: क्यूट बेबी एल्बिनो बैट की तस्वीरें सॉफ्ट टॉयज की बनीं

Jul 1, 2021 , , ,

जानवर ग्रह पर सबसे प्यारे जीव हो सकते हैं। लेकिन कोई भी जानवर जो अभी अपनी नवजात अवस्था में है, वह हजार गुना अधिक प्यारा लगता है। और यह, हमें इसे साबित करने की आवश्यकता नहीं है।

इसलिए, इंटरनेट को अचानक एक और जानवर (चमगादड़) की छवियां मिलीं जो किसी ने कभी नहीं सोचा होगा कि वह प्यारा लगेगा (विशेषकर कोरोनावायरस महामारी के बाद)।

लेकिन इंटरनेट पर बेबी अल्बिनो चमगादड़ और पशु प्रेमियों की छवियां मदद नहीं कर सकीं, लेकिन इस आराध्य प्राणी पर अपना सारा ध्यान आकर्षित कर सकीं।

अपनी बड़ी गोल आंखों, छोटे गुलाबी कानों और भुलक्कड़ शरीर के साथ, ‘अल्बिनो बैट’ हर पोस्ट में एक चित्र-परिपूर्ण प्राणी के रूप में दिखाई देता है। तस्वीरों में, एल्बिनो को स्पष्ट रूप से एक इंसान के हाथ से चिपके हुए, फैलते हुए देखा जा सकता है। इसके पंख और यहां तक ​​​​कि थोड़ा सा झुकाव भी।

कई लोगों द्वारा इन “दुर्लभ अल्बिनो चमगादड़ों” की तस्वीरें साझा करने के बाद, तथ्य-जांचकर्ताओं को संदेह हुआ और पता चला कि वे वास्तविक नहीं हैं।

अफ्रीका में रिवर्स इमेज सर्च की मदद से फैक्ट-चेकर्स ने जांच की कि स्पष्ट तस्वीरों में वास्तव में बेबी अल्बिनो वैम्पायर प्लशी नाम का एक खिलौना दिखाई दे रहा है, जिसे वायरल तस्वीरों के लिए अलग-अलग स्थिति में रखा गया था।

विवरण में कहा गया है, “पंखों को सीधा छोड़ा जा सकता है, या बल्ले को अधिक सीधी स्थिति में रखने के लिए मोड़ा जा सकता है। पंख कड़े नहीं होते हैं लेकिन बल्ले को पोज देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।”

  • Shivani Gupta